भू-स्वामी

अंतिम अद्यतन:04-07-2012


लैंडलोर्ड पोर्ट

दुनिया भर में 2,000 से अधिक सक्रिय बंदरगाह हैं जो लगभग 5.3 अरब टन की मात्रा के समुद्री कार्गो की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। सुधारों के बाद दुनिया भर में सभी बंदरगाहों के निजीकरण के लिए बढ़ते कदमों के साथ, पिछले कुछ वर्षों में संचालन और बंदरगाहों की बुनियादी ढांचागत गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी काफी बढ़ गयी है। इसके परिणामस्वरूप बंदरगाहों के संगठनात्मक मॉडल में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है, जिससे यह सेवा पोर्ट मॉडल से भूस्वामी पोर्ट मॉडल में परिवर्तित हो गया है, जहाँ बंदरगाह प्राधिकरण बंदरगाह के बुनियादी ढांचागत और विनियामक कार्यों को बरकरार रखता है, जबकि बंदरगाह सेवाओं को निजी ऑपरेटरों द्वारा प्रदान किया जाता है।

मूल रूप से एन्नोर पोर्ट की कल्पना मुख्य रूप से थर्मल कोयले का निस्तारण तमिलनाडु विद्युत बोर्ड (टीएनईबी) की आवश्यकता को पूरा करने के लिए चेन्नई बंदरगाह के लिए एक उपग्रह बंदरगाह के रूप में की गयी थी। बाद में होने वाले विकासों की गुंजाइश के लिये इसकी सीमा का विस्तार किया गया, जैसे कि निम्न को स्थापित करने के लिये तमिलनाडु सरकार की योजना-

  1. एक निजी संघ के साथ एक 1880 मेगावाट एलएनजी की बिजली परियोजना
  2. एक विशाल पेट्रो रसायन पार्क
  3. एक नेफ्था क्रेकर संयंत्र

संकल्पना

1997 के दौरान दुनिया के शीर्ष 100 कंटेनर बंदरगाहों की समीक्षा से पता चला है कि 100 बंदरगाहों में से 88 भूस्वामी पोर्ट मॉडल के अनुरूप हैं। इस मॉडल में

बंदरगाह प्राधिकरण एक भूस्वामी की स्थापना करता है, जो बंदरगाह ऑपरेटरों को जमीन और बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराकर कुशल तरीके से संपत्ति का प्रबंधन करता है। इस मॉडल में भूस्वामी पोर्ट नियोजन, पट्टा बातचीत, सुरक्षा, नेविगेशन और समग्र समन्वय कार्यों में शामिल होगा। कार्गो सेवाओं, समुद्री सेवा, सहायक सेवाओं, बर्थ आदि को बंदी /बीओटी के आधार पर प्राथमिक बंदरगाह उपयोगकर्ताओं के लिये निजीकरण किया जाता है। पोर्ट ऑपरेटर और अन्य उपक्रम, जिसको पोर्ट में स्थित होने की जरूरत होती है, भूमि, बुनियादी सुविधाओं, और संबंधित सेवाओं को द्वितीयक उपयोगकर्ताओं - कार्गो मालिकों, जहाज मालिकों और मालवाहक जहाज मालिकों - को किराये पर देते हैं और उन्हें उपलब्ध कराते हैं।

कार्यकुशलता और लागत प्रभावशीलता में सुधार करने की दृष्टि से, भारतीय बंदरगाहों की भूमिका एक सेवा बंदरगाह मॉडल से एक भूस्वामी मालिक बंदरगाह मॉडल में परिवर्तित हो रही है।

अंतिम अद्यतन:04-07-2012     यह एन्नोर पोर्ट लिमिटेड (ईपीएल) की आधिकारिक वेबसाइट है साइटमैप प्रतिक्रियाअस्वीकरण